आसान चरणों में ऑनलाइन पर्सनल लोन प्राप्त करने के टिप्स

क्या आप एक छोटी सी आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं? और क्या आपको इसके लिए तत्काल समाधान चाहिए? तो आप निश्चित रूप से ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहिए। और डिजिटलीकरण के कारण, आप ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन लोन एप से कर सकते हैं और कुछ मिनटों में अपने बैंक खाते में राशि प्राप्त कर सकते हैं। 

ऑनलाइन पर्सनल लोन एप्स ऐप्स में आपको तेज़ मंजूरी, त्वरित लोन का वितरण, और फास्ट दस्तावेज सत्यापन मिलेगा। लेकिन जब आप ऑनलाइन त्वरित लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको कैसे पता चलेगा कौन सा विश्वास करने योग्य है और क्या देखना चाहिए? हमारे पास आपको चाहिए सभी सुझाव हैं!

लोन लें जब यह आवश्यक हो।

हम सभी जानते हैं कि व्यक्तिगत लोन का ब्याज दर अन्य उपलब्ध लोनों से कहीं अधिक है। इसलिए, आपको ऑनलाइन पर्सनल लोन लेना चाहिए केवल जब यह आवश्यक हो। और एक बार जब आप एक लोन लेते हैं, तो आपको आगामी महीनों के लिए अपने करियर समाप्त होने तक ईएमआई भरना होगा। आपको अपनी आय, व्यय और लोन के भुगतान के बारे में सोचना चाहिए। अगर आप ईएमआई भरना भूल जाते हैं, तो आपका सिबिल स्कोर गिर जाएगा। यह भविष्य में आपकी वेतन लोन के लिए आवेदन को प्रभावित करेगा।

अतिरिक्त शुल्क

लोन के साथ कुछ अतिरिक्त शुल्क आते हैं, ब्याज दर से अलग। प्रोसेसिंग फी, सत्यापन शुल्क, जीएसटी, और यदि आपने सही समय पर लोन ईएमआई नहीं भरा, तो कुछ जुर्माना भी लगेगा। और यदि आप लोन को पूर्व-निर्धारित समय से पहले चुक्त कर रहे हैं, तो उसके लिए एक चुक्त करने की फीस ली जाएगी। इसलिए, आपको उस सभी अतिरिक्त शुल्कों के बारे में जागरूक रहना चाहिए जो लोन प्रक्रिया के साथ आते हैं। और आप आसानी से यह सत्यापित कर सकते हैं कि कौन-कौनसे बैंक सबसे अच्छा प्रदान करता है। अपने तत्काल लोन ऐप में सबसे अच्छे ब्याज दर और राशि के त्वरित वितरण के लिए जाँच करें।

कम लोन अवधि

हमेशा कम समय की लोन की अवधि का चयन करें। अगर आप उच्च अवधि का चयन करते हैं, तो लोन ईएमआई कम होगी, लेकिन आप उसके लिए ब्याज भुगतान करते रहेंगे। इसलिए, जितना जल्दी संभव हो सके, उतना जल्दी लोन को समाप्त करें, तो ब्याज भी कम होगा। अवधि का चयन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप प्रति महीने समय पर ईएमआई भर सकते हैं जब तक अवधि समाप्त नहीं हो जाती।

अगर आपके पास एक अच्छा सिबिल स्कोर है तो ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए लोन का मंजूरी प्राप्त करने की चांसें बढ़ जाती हैं। कम सिबिल स्कोर होने पर लोन मिलेगा लेकिन उसमें अधिक ब्याज दर होगी या बिलकुल लोन नहीं मिलेगा। इसलिए, ऑनलाइन पर्सनल लोन लेने की स्थिति में एक अच्छा सिबिल स्कोर बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

अच्छी तरह से शोध करें

ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले अच्छी तरह से शोध करना महत्वपूर्ण है। कई ऋणदाता व्यक्तिगत ऋणों को विभिन्न ब्याज दरों पर प्रदान करते हैं, जैसे कि सेल्फ-एम्प्लॉयड या सैलरीड पर्सन्स के लिए। सुनिश्चित करें कि आप एक सत्यापित ऋणदाता से ऋण प्राप्त कर रहे हैं। हमेशा ब्याज दर, शुल्क, अवधि और ईएमआई के संबंध में इसे अन्य प्रतिस्थापनों के साथ तुलना करें और फिर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें।
पर्सनल लोन एप के साथ अपनी पात्रता मानदंडों की जाँच करें, फिर निर्धारित करें कि आप कितनी राशि के लिए आवेदन कर रहे हैं। आवश्यक दस्तावेज तैयार रखें। ये वह अनिवार्य चीजें हैं जो आपको ऋण के लिए आवेदन करने से पहले विचार करनी चाहिए। एक बार जब आप ऋणदाता को चुनते हैं, तो आप अ‍ैप स्टोर से संबंधित ऋण आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं और अपने आप को पंजीकृत करना शुरू कर सकते हैं। और आप सभी दस्तावेज़ ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। एक बार जब यह सत्यापित हो जाता है और ऋण मंजूर हो जाता है, तो अनुरोधित ऋण राशि तुरंत आपके बैंक खाते में क्रेडिट की जाएगी।